Wednesday 7 September 2016

चेहरे को दो टोन गोरा बनाए मलाई के ये 6 फेस पैक



त्‍वचा पर मलाई लगाने के कई सारे फायदे हो सकते हैं। मलाई को अगर फेस पैक में डाल कर लगाया जाए तो आप बस कुछ ही दिनों में गोरी बन सकती हैं।
READ: चेहरे से दाग-धब्‍बों का सफाया करे हल्‍दी फेस पैक
दूध में लैक्‍टिक एसिड पाया जाता है, जो कि चेहरे पर लगाने से स्‍किन की टिशूज़ में जा कर पोर्स को छोटा करने तथा जमी हुई गंदगी को दूर करने में मदद करता है।
इसके साथ ही दूध की मलाई में प्रोटीन खूब पाया जाता है जो कि त्‍वचा को अंदर से पोषण पहुंचा कर उसमें निखार भरता है। मलाई को चेहरे पर लगाने से बारीक धारियों से मुक्‍ती मिलेगी और चेहरे से झुर्रियां गायब होंगी।
READ: 40 के बाद भी दिखना चाहती हैं जवान, तो अपनाइये ये ब्‍यूटी टिप्‍स
आज हम आपको ऐसे 6 फेस पैक बनाना सिखाएंगे, जिसमें मलाई का भरपूर प्रयोग कर के आप अपनी त्‍वचा को दो टोन तक गोरा बना सकती हैं। आइये जानते हैं इसके बारे में-

How to Get Rid Of Blackheads

शहद + ओटमील + मलाई
सामग्री- 1 चम्‍मच ओटमील पावडर, ½ चम्‍मच शहद, 1 चम्‍मच मलाई
बनाने की विधि- एक कटोरे में इन तीनों चीजों को अच्‍छी तरह से मिला कर पेस्‍ट बना लें। फिर चेहरे को साफ करें और इस पेस्‍ट को लगा लें। 25 मिनट के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। अच्‍छे रिजल्‍ट के लिये इसे दो बार लगाएं।
READ: हल्‍दी फेस मास्‍क: स्‍किन टाइट बनाए और झर्रियां मिटाए
मलाई + केसर
सामग्री- 2 से 3 केसर के धागे, 1 चम्‍मच मलाई
बनाने की विधि- दोंनो चीजों को मिक्‍स कर के चेहरे पर 10 मिनट के लिये लगाएं। फिर साफ पानी से धो लें। इस मलाई मास्‍क को रोजाना चेहरे पर लगाएं और स्‍किन को लाइट बनाएं।
बेसन + हल्‍दी + मलाई
सामग्री- 1 चम्‍मच बेसन और 1 चम्‍मच मलाई और चुटकीभर हल्‍दी
बनाने की विधि- चुटकी भर हल्‍दी में बाकी की दोंनो सामग्रियां मिक्‍स कर लें। चेहरे को गीला करें और पेस्‍ट लगाएं। फिर 30 मिनट के बाद चेहरे को प्‍लेन पानी से धो लें।
मलाई + जैतून तेल 
सामग्री- 10 बूंद जैतून का तेल और 1 चम्‍मच मलाई
बनाने की विधि- मलाई में जैतून का तेल मिलाइये और उससे चेहरे की मसाज 5 मिनट तक कीजिये। फिर इसे 10 मिनट तक ऐसे ही रखिये और फिर चेहरे को धो लीजिये।
READ: शरीर के दाग धब्बे हटाने के लिए 10 प्राकृतिक मास्क
चावल का पावडर + मलाई + बादाम तेल 
सामग्री- 1 चम्‍मच चावल का पावडर, 1 चम्‍मच मलाई और 10 बूंद बादाम तेल
बनाने की विधि- इन सभी सामग्रियों को मिक्‍स कर के पेस्‍ट बनाएं। फिर इसे चेहरे पर लगाएं और सूखने तक इंतजार करें। फिर चेहरे को पानी से हल्‍का गीला कर के स्‍क्रब की तरह इस पैक को छुड़ाएं। फिर चेहरे को धो लें। इस पैक को हफ्ते में एक बार चेहरे पर लगाएं।
मलाई + चंदन पावडर + गुलाब जल + शहद 
सामग्री- 1 चम्‍मच चंदन पावडर, 1 चम्‍मच शहद, 1 चम्‍मच गुलाब जल और 1 चम्‍मच मलाई
बनाने की विधि- इन सभी चीजों को मिक्‍स कर लें और महीन पेस्‍ट बना लें। फिर इसे चेहरे तथा गर्दन पर लगाएं। उसके 20 मिनट के बाद चेहरा धो कर पोछ लें।