Wednesday 7 September 2016

फ्लाईट में भूल कर भी ना ऑर्डर करें ये 6 फूड

फ्लाईट में भूल कर भी ना ऑर्डर करें ये 6 फूड
लंबी फ्लाईट का अर्थ है कि आपको अपनी मंजिल पर पहुँचने से पहले बहुत लंबे समय तक एक जगह बैठे रहना है और डिहाईड्रेशन से गुज़रना है। इस बोरियत से बचने के लिए आप लगातार कुछ न कुछ खाते रहते हैं।

परन्तु आहार विशेषज्ञ के अनुसार फ्लाईट में खाना ऑर्डर करने से पहले इस बात का ध्यान रखें कि फ्लाईट के दौरान नीचे बताए गए पदार्थ न खाएं/


कार्बोनेटेड ड्रिंक्स: हवाई जहाज़ में नमी की कमी होती है अत: हो सकता है कि आप बहुत अधिक डिहाईड्रेटेड महसूस करें। हालाँकि मीठे और कार्बोनेटेड ड्रिंक्स के कारण पेट फूल सकता है तथा गैस हो सकती है। हर्बल टी पीयें और पानी अधिक मात्रा में पीते रहें।



कॉफ़ी: कैफीन मूत्रवर्धक होता है अत: हो सकता है कि इसका सेवन करने से आपको बार बार टॉयलेट जाना पड़े। अत: अधिक दूरी की फ्लाईट में कॉफ़ी का सेवन न करें।



अल्कोहल: यह लंबी दूरी की यात्रा है और आप मूवी देखते हुए बीयर पीते रहते हैं। परन्तु अल्कोहल के कारण डिहाइड्रेशन हो सकता है और क्योंकि फ्लाईट में वैसे भी आप डिहाइड्रेट महसूस करते हैं अत: अल्कोहल का सेवन न करें।

केक, कुकीज़ और चॉकलेट: मीठे पदार्थ जैसे केक, कुकीज़ और चॉकलेट का सेवन न करें। ये खाद्य पदार्थ रक्त में शर्करा की मात्रा को बढ़ाते हैं जिसके कारण आप थका हुआ और उत्तेजित महसूस कर सकते हैं।



इंसटेंट सूप और नूडल्स: फ्लाईट में सूप और इंसटेंट नूडल्स का सेवन न करें। ये पहले से ही पैक किये होते हैं तथा इसमें पाई जाने वाली सोडियम की मात्रा आपकी दैनिक सोडियम की आवश्यक मात्रा की आधा होती है। खाने में सोडियम की अधिक मात्रा होने से पेट फूलने की समस्या हो सकती है।